बिजली का बिल हो रहे है फ्रॉड, साइबर अपराधी लूट रहे हैं लोगों के पैसे, ना करें ये गलती

 | 
बिजली का बिल हो रहे है फ्रॉड, साइबर अपराधी लूट रहे हैं लोगों के पैसे, ना करें ये गलती

साइबर क्राइम के नए-नए मामले अक्सर देखने को मिलते हैं. फ्रॉडस्टर्स लोगों को ठगने के लिए नए पैंतरों का इस्तेमाल कर रहे हैं. कभी वॉट्सऐप हैक तो कभी फेक कॉल के साथ अब साइबर अपराधी फर्जी बिल पेमेंट के जाल में लोगों को फंसा रहे हैं.


रिपोर्ट्स की मानें तो फ्रॉडस्टर्स लोगों को फर्जी बिल पेमेंट का झांसा देकर फंसाने की कोशिश कर रहे हैं. ऐसे कई मामलों की जानकारी बीते दिनों लोगों ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर दी है.

दरअसल, फ्रॉडस्टर्स यूजर्स को फंसाने के लिए बिजली बिल का मैसेज कर रहे हैं. जिसमें लिखा होता है कि अगर उन्होंने समय पर बिल जमा नहीं किया तो उनका कनेक्शन काट दिया जाएगा. 

फर्जी मैसेज भेज रहे हैं ठग
इस मैसेज के साथ वह एक फर्जी बिजली अधिकारी का नंबर भी भेज रहे हैं. रिपोर्ट्स की मानें ठग खुद को बिजली विभाग का कर्मचारी बताते हैं और फिर ग्राहकों को उनके बकाया बिल की जानकारी देते हैं. कई बार इसके लिए वह लोगों को वॉट्सऐप पर संपर्क करते हैं. जैसे ही कोई शख्स बिजली बिल के भुगताने के लिए तैयार हो जाता है. 

ये अपराधी यूजर्स को एक पर्सनल गूगल पे (Gpay) अकाउंट पर पैसे ट्रांसफर करने के लिए कहते हैं. सिर्फ मैसेज ही नहीं कुछ यूजर्स को ये लोग कॉल करके भी अपने झांसे में फंसाने की कोशिश कर रहे हैं.

फोन बिल के नाम पर भी कर रहे फोन
बिजली विभाग और पुलिस समेत टेलीकॉम विभाग भी ऐसे जालसाजों से बचने के लिए लोगों को जागरूक कर रहे हैं. ये ठग ना सिर्फ बिजली बिल बल्कि टेलीफोन बिल के नाम पर भी लोगों को फंसाने की कोशिश कर रहे हैं. 

इन बातों का रखें ध्यान
इनसे बचने के कुछ ही तरीके हैं. सबसे पहले आप खुद और अपने घरवालों को जागरूक बनाएं. दूसरा किसी भी अनजान शख्स से अपना ओटीपी शेयर ना करें. यदि आपके पास इस तरह का कोई मैसेज आता है, तो पहले उसके सोर्स की जांच कर लें. किसी भी प्राइवेट अकाउंट में पेमेंट करने से बचें. किसी भी अनजान शख्स से संपर्क ना करें या फिर अपनी कॉन्टैक्ट डिटेल्स शेयर नहीं करें.